Google मीट या Zoom : आपकी पसंद कौन सी होनी चाहिए?

Google मीट या Zoom

Google मीट एक लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग APP बन गया है, जो हर दिन लगभग 30 लाख उपयोगकर्ताओं को जोड़ता है। एक प्लेटफ़ॉर्म, जिसे पहले Google Hangouts Meet के रूप में जाना जाता था, शुरू में बड़े पैमाने पर संगठनों, उद्यम ग्राहकों और स्कूलों जैसे प्रतिष्ठानों के बीच जाना जाता था। हालाँकि, कोरोनोवायरस के प्रकोप के फैलने से बड़ी संख्या में लोगों को घर से काम करना शुरू कर दिया है, Google मीट एक घरेलू नाम के रूप में उभरा है। यह पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट टीम्स शामिल था, जिसमें 4.4 करोड़ से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। हालाँकि, Google ने अब घोषणा की है कि मीट जल्द ही सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध होगा। यह निस्संदेह ज़ूम के लिए चीजों को कठिन बनाने के लिए एक कदम है।

कई विशेषताएं हैं, जो बनाती हैं गूगल मीट एक मजबूत प्रतियोगी है। हालाँकि,आप Google मीट और ज़ूम के बीच कुछ समानताएँ भी देख सकते हैं।

आपकी अगली वर्चुअल मीटिंग के लिए अंतिम विकल्प कौन हो सकता हैं, यह जानने में आपकी सहायता के लिए हम जूम के साथ Google मीट की तुलना कर रहे हैं।

उपलब्धता

वीडियो कॉन्फ्रेंस अब डेस्कटॉप और लैपटॉप तक सीमित नहीं हैं, इसलिए Google मीट और ज़ूम दोनों मोबाइल डिवाइस के लिए उपलब्ध हैं। Google मीट सीधे क्रोम और अन्य आधुनिक ब्राउज़रों के माध्यम से भी सुलभ है और इसके लिए किसी अतिरिक्त प्लगइन्स की आवश्यकता नहीं है। मीटिंग की मेजबानी के लिए आपको बस meet.google.com पर जाना होगा। इसी तरह, आप अपने योग्य ब्राउज़र में इसके लिंक पर जाकर एक निर्धारित बैठक में भाग ले सकते हैं। ज़ूम के साथ ऐसा नहीं है क्योंकि यह आपको ब्राउज़र के माध्यम से मीटिंग की मेजबानी करने की अनुमति नहीं देता है। फिर भी, आप बैठक में शामिल हों सकते है, इस के लिए प्लगइन्स भी हैं गूगल क्रोम तथा मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स आप अपनी बैठक को निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

बैठकों और प्रतिभागियों की सीमा

गूगल मीट आने वाले हफ्तों में सभी के लिए मुफ्त में आ रहा है। इसी तरह, ज़ूम में पहले से ही एक मुफ्त संस्करण है। लेकिन अन्य फ्रीमियम प्रसाद की तरह, Google मीट और ज़ूम के मुक्त संस्करणों की कुछ सीमाएँ हैं। Google मीट मुफ्त उपयोगकर्ताओं के लिए 60 मिनट की बैठक की सीमा प्रदान करेगा। इसका मतलब है कि यदि आप मुफ्त संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप 60 मिनट से अधिक समय तक आभासी बैठक नहीं कर सकते। हालाँकि, समय सीमा 30 सितंबर तक लागू नहीं होती है। दूसरी ओर, जूम अपने मुफ्त विकल्प के तहत समूह की बैठकों में 40 मिनट की सीमा प्रदान करता है।

प्रतिभागियों की सीमा के आधार पर, Google मीट और ज़ूम दोनों आपको 100 प्रतिभागियों के लिए आपकी प्रत्येक वर्चुअल मीटिंग को होस्ट करेंगे।

इंटरफेस

ज़ूम अपने गैलरी के लिए लोकप्रिय था जो एक स्क्रीन पर 49 प्रतिभागियों को प्रदर्शित करता है। हालाँकि, हाल ही में गूगल मीट ने उस इंटरफ़ेस की नकल की, जो एक विस्तारित टाइल लेआउट को सक्षम करने से एक साथ 16 प्रतिभागियों को दिखाता है । गूगल में एक कम-प्रकाश मोड भी जोड़ा गया है जो प्रकाश की स्थिति के आधार पर वीडियो को समायोजित करने के लिए Artificial Intelligence (एआई) का उपयोग करता है। हालांकि, सुविधा शुरू में मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए सीमित है।

स्क्रीन साझेदारी

Google मीट और ज़ूम दोनों आपकी वर्चुअल मीटिंग के उपस्थित लोगों के साथ आपकी स्क्रीन साझा करने की क्षमता प्रदान करते हैं। कॉल के दौरान अन्य प्रतिभागी क्या कहते हैं, यह समझने के लिए आप वास्तविक समय के कैप्शन को सक्षम कर सकते हैं।

रिकॉर्डिंग

ज़ूम आपको MP4 (वीडियो) और M4A (ऑडियो) प्रारूपों में मीटिंग रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है जिसे आप अपने सिस्टम पर स्थानीय रूप से स्टोर कर सकते हैं। यह Google मीट के विपरीत है जो मुफ्त उपयोगकर्ताओं के लिए आभासी बैठकों की रिकॉर्डिंग की अनुमति नहीं देता है। हालाँकि, अगर आप शिक्षा संस्करणों के लिए सशुल्क जी सूट एंटरप्राइज या जी सूट एंटरप्राइज हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं रिकॉर्ड बैठकें मूल।

विशेषताएंगूगल मीटज़ूम
उपलब्धतावेब, एंड्रॉइड, आईओएसmacOS, विंडोज, एंड्रॉइड, आईओएस
डायरेक्ट वेब एक्सेसहाँनहीं
प्रतिभागियों की सीमा100100
बैठक की समय सीमा60 मिनट (30 सितंबर तक असीमित)40 मिनट
सिंगल स्क्रीन पर कई प्रतिभागीहाँहाँ
स्क्रीन साझेदारीहाँहाँ
रिकॉर्डिंग का समर्थननहींहाँ

कहा जा रहा है कि, Google मीट और ज़ूम दोनों में एक दूसरे के खिलाफ फायदे और नुकसान हैं। आप निश्चित रूप से उन्हें आज़मा सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके मामले में सबसे अच्छा कौन सा होना चाहिए।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here