Instagram Pods Secret Tips, LIKES को मिलेगी बूस्टिंग पोस्ट विजिबिलिटी

Instagram Pods Secret Tips, LIKES को मिलेगी बूस्टिंग पोस्ट विजिबिलिटी

Instagram Secret Tips

इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है, जहां लोग फोटो और वीडियो साझा करने के लिए एकत्र होते हैं। यह इंटरेक्शन ‘लाइक ’और on कॉमेंट्स’ द्वारा उन पोस्ट्स पर निर्धारित किया जाता है, जिनका उपयोग प्लेटफॉर्म द्वारा एल्गोरिदम को लोकप्रिय पोस्ट्स को हाइलाइट करने के लिए किया जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इंस्टाग्राम पर Users के कई समूह हैं जो एक-दूसरे के पोस्ट को LIKE करके कृत्रिम जुड़ाव बनाते हैं और प्लेटफार्म की अखंडता के लिए खतरा बनते हैं। इन समूहों को लोकप्रिय रूप से “पॉड्स” या “पॉड लोग” के रूप में जाना जाता है।

एक के अनुसार अनुसंधान न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी टंडन स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग और ड्रेक्सेल यूनिवर्सिटी में एक टीम द्वारा आयोजित किया गया, “” पॉड्स का एक मजबूत भूमिगत पारिस्थितिकी तंत्र “है” इंस्टाग्राम यह कृत्रिम रूप से उनकी सामग्री को बढ़ावा देने, पहुंच बढ़ाने या “बयानबाजी को बढ़ाने” के लिए सामग्री की लोकप्रियता को बढ़ाता है।

शोधकर्ताओं ने इंस्टाग्राम पर पोस्टों को उजागर करने के लिए एक मशीन लर्निंग टूल विकसित किया जिसमें पॉड एंगेजमेंट के माध्यम से लोकप्रियता हासिल करने की एक उच्च संभावना है। पॉड्स में मनुष्यों को मैन्युअल रूप से कार्रवाई करना शामिल है जो उन्हें पता लगाने के लिए अपेक्षाकृत कठिन बनाता है। टिप्पणियों और इंटरैक्शन टाइमिंग की शैली वह है जो शोधकर्ताओं को उन पदों को खोजने की अनुमति देती है जो पॉड इंटरैक्शन द्वारा पदोन्नत किए गए थे।

शोधकर्ताओं ने बताया कि पॉड्स की खोज आसान थी, पॉड्स ने खोजा कि Users को शामिल होने से पहले कम से कम केवल 4 प्रतिशत अनुयायियों की आवश्यकता हो।

क्या खोजा गया था?

शोधकर्ताओं के अनुसार, यह पाया गया कि ये पॉड्स सामग्री की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए “पारस्परिक दुर्व्यवहार” का उपयोग करते हैं। पारस्परिक दुर्व्यवहार वह प्रक्रिया है जहां प्रत्येक सदस्य, या Follower , पारस्परिक रूप से समूह के अन्य सदस्यों द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के साथ बातचीत करता है। यह प्रक्रिया बहुत प्रभावी पाई गई क्योंकि इससे न केवल पोस्ट की दृश्यता बढ़ी, बल्कि वास्तविक, जैविक जुड़ाव भी बढ़ा। उन्होंने यह भी पाया कि Follower को अक्सर “अन्य पॉड्स के संदेश बोर्डों” पर विज्ञापित किया जाता है, जिससे शोधकर्ताओं को नए पॉड की खोज करने की अनुमति मिलती है।

मशीन लर्निंग का उपयोग 18 लाख इंस्टाग्राम पोस्ट का विश्लेषण करने के लिए किया गया था जो 1,11,455 अद्वितीय खातों से संबंधित थे। इन पोस्टों को 400 से अधिक इंस्टाग्राम पॉड्स पर विज्ञापित किया गया था जिन्हें टेलीग्राम पर होस्ट किया गया था। शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि 70 प्रतिशत Users ने नियंत्रण पदों पर बातचीत के स्तर में दो गुना या अधिक वृद्धि और टिप्पणियों में पांच गुना वृद्धि का अनुभव किया।

निष्कर्ष बताते हैं, “जब पॉड्स में पोस्ट करने वाले उपयोगकर्ता पॉड्स में अपने पोस्ट का 50 प्रतिशत पोस्ट नहीं करते थे, तो उन्होंने पोस्ट के साथ ऑर्गेनिक इंटरैक्शन में पांच गुना से अधिक वृद्धि देखी। एक फली में औसतन 900 Users थे, जिसमें अधिकतम 17,000 Users थे।

इसका क्या मतलब है?

शोध से पता चलता है कि इंस्टाग्राम पर पॉड्स Users की इंस्टाग्राम लोकप्रियता बढ़ाने के लिए प्रभावी उपकरण हैं। इसमें कहा गया है कि टेलीग्राम-होस्टेड इंस्टाग्राम पॉड्स काफी प्रचलित हो गए हैं और “लोकप्रिय होने की संभावना है।” उनकी प्रभावशीलता ऑनलाइन सामाजिक नेटवर्क की अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करती है क्योंकि उनका उपयोग कृत्रिम रूप से प्रभाव के माध्यम से राजनीतिक रूप से प्रेरित प्रचार को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। शोध में कहा गया है कि पॉड्स का पता लगाने के लिए उन्होंने जो टूल बनाया है, उसे “कंटेंट क्यूरेशन एल्गोरिदम के हिस्से के रूप में तैनात किया जा सकता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here