चक्रवात निसारगा

चक्रवात निसारगा

वैश्विक मौसम पूर्वानुमान सेवा विंडी मुंबई के तटों पर पहुंचने वाले चक्रवात निसारगा के अनुमानित मार्ग का एनिमेटेड दृश्य प्रस्तुत कर रहा है।

विंडी के अनुसार, 3 जून को चक्रवात लैंडफॉल बनाने की उम्मीद है।

सेवा में एक साफ-सुथरा स्लाइडर उपकरण है जो Users को यह देखने में मदद करता है कि एक विशिष्ट समय पर चक्रवात कहाँ होगा। मुंबई, उत्तरी महाराष्ट्र और गुजरात के तटों से चक्रवात के गुजरने की उम्मीद है।

Windy.com ने अपनी साइट पर एक चेतावनी जारी करते हुए दावा किया है कि चक्रवात निसारगा मुंबई के पश्चिमी तट की ओर बढ़ रहा है ’।

साइट एक पोस्ट में बताया गया है, “एक गहरे अवसाद ने अरब सागर में चक्रवाती तूफान को तेज कर दिया है और अगले कई घंटों में निसारगा एक गंभीर चक्रवाती तूफान बनने की भविष्यवाणी की जाती है।

पिछले 6 घंटों में तूफान 11 किमी / घंटा की रफ़्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। हालांकि, तूफान संभवत: 110 किमी / घंटा (59 केटी) की विनाशकारी हवाएं और 120 किमी / घंटा (64 केटी) की रफ्तार पकड़ सकता है। ”

यह साइट यूरोपियन सेंटर फॉर मीडियम-रेंज वेदर फोरकास्ट (ECMWF) और ग्लोबल फोरकास्ट सिस्टम (GFS) मॉडल्स जैसे थर्ड-पार्टी प्रोवाइडर्स के मौजूदा जानकारी के आधार पर, चक्रवात का वास्तविक समय बताती है।

एक Windy.com मॉडरेटर नोट करता है, “Windy कोई पूर्वानुमान डेटा नहीं बनाता है, बल्कि केवल विभिन्न Third Parties से लिए गए पूर्वानुमान और वास्तविक डेटा का अनुमान लगाता है। इसलिए सटीकता का प्रश्न विंडी के लिए नहीं है, बल्कि डेटा प्रदाताओं के लिए है।

“इसलिए, Windy.com तूफान का एक दृश्य प्रदान कर सकता है, इसलिए इसे तूफान के मार्ग या इसकी गति की भविष्यवाणी करने के लिए निश्चित स्रोत के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

बहुत सारे कारण हैं जो चक्रवात का रास्ता तय करते हैं, और जरूरी नहीं कि Windy.com उन सभी को ध्यान में रखे।

हालांकि, ECMFW मौसम मॉडल बेहद लोकप्रिय है और इसे काफी सटीक माना जाता है। हम मुंबई, उत्तरी महाराष्ट्र और गुजरात में रहने वाले Users को सुरक्षित और घर के अंदर रहने की सलाह देते हैं।

कुछ अन्य सुरक्षा उपायों में पेड़ों से दूर कारें पार्क करना, पावर कट की स्थिति में पूरी तरह से लैपटॉप, स्मार्टफोन और पावर बैंक चार्ज करना और कुछ नगद को संभाल कर रखना (कार्ड पर निर्भर नहीं होना) जैसे सुझाव दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here