EasyJet हुआ हैक

EasyJet हुआ हैक

ब्रिटिश एयरलाइन सर्विस ईज़ी जेट ने मंगलवार को बताया कि हैकर्स ने सायबर हमले में लगभग नौ मिलियन ग्राहकों के जानकारी को हैक किआ, जिसमे की ईमेल विवरणों के साथ-साथ 2,000 से भी अधिक के क्रेडिट कार्ड के विवरणों को हथियाया गया है।

खबरों के अनुसार, Easy Jet ने COVID-19 महामारी के दौरान अपनी अधिकांश उड़ानें भरी हैं , इस हैकिंग के मामले को देखते हुए, कंपनी को एक भारी जुर्माना भरणा पड़ सकता है।

इसी तरह से 2018 में ब्रिटिश एयरवेज हैकर्स का शिकार हुआ था, जिसमे सैकड़ों हजारों ग्राहकों की क्रेडिट कार्ड जानकारी की चोरी हुई थी। अभी भी यह साफ़ नहीं हुआ है, लेकिन GBP के सूचना आयुक्त कार्यालय (ICO) से 183.4 मिलियन (लगभग 1,697 करोड़ रुपये) का जुर्माना लग रहा है।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जोहान लुंडग्रेन का कहना है, “जब से हमें इस घटना के बारे में पता चला है, यह स्पष्ट हो गया है कि इसकी वजह से है COVID-19 महामारी के परिस्थिति का इस्तेमाल ऑनलाइन घोटालों के लिए किआ जा रहा है, जिस वजह से व्यक्तिगत डेटा के बारे में चिंता बढ़ गई है।”

उन्होंने आगे जाकर बताया की “आईसीओ की सिफारिश पर हम उन ग्राहकों से संपर्क कर रहे हैं, जिनकी जानकारी हैक की गई है और हम उन्हें अतिरिक्त सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं।”

यहाँ तक की मुद्दे की जांच के Easy Jet ने लिए फोरेंसिक विशेषज्ञों को लगाया है और राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र को भी सूचित किया है।

अब तक किसी भी व्यक्तिगत जानकारी का दुरुपयोग नहीं किया गया था, ऐसा कंपनी का दावा है। पर यह बात बतानी मुश्किल हो रही है की यह देता डेटा कब हैक किआ गया है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here