NRAI ने लॉन्च किया खुद का फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म, सबके लिए फायदेमंद

NRAI फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म

National Restaurant Association of India (NRAI) अपनी फूड डिलीवरी सर्विस देने के लिए, Zomato और Swiggy जैसे अपना खुद का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाने की योजना बना रही है। कंपनी द्वारा बुधवार को आयोजित ‘COVID-19 टाउनहाल’ में यह घोषणा की गई। NRAI प्लेटफ़ॉर्म लॉयल्टी प्रोग्राम के साथ-साथ ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी सर्विसेज प्रदान करेगा। NRAI ने कहा कि मौजूदा Food Delivery मॉडल में गहरी छूट है और इसे Restaurants को फायदा नहीं हो रहा है, बल्कि कुल मिलाकर वह बस ऐप की मदद कर रहे है। इस नए कदम का उद्देश्य ऐसे ऐप पर Restaurants की निर्भरता को कम करना है।

NRAI, जो लगभग 6 लाख से ज्यादा Restaurants व्यवसायों का प्रतिनिधित्व करता है, अपने एक नए Platform के लिए कई मार्गदर्शक सिद्धांतों को रेखांकित कर रहा है । उन्होने कहा कि, रेस्टॉरंट्स के लिए बनाया गया ये नया Solution किसी भी तरह से “डिजिटल मकान मालिक” बनने की कोशिश नहीं करेगा और साथ ही में यह पारदर्शी होगा जो समझने में आसान हैं। इसमें कहा गया है कि, ग्राहकों के साथ संबंध मजबूत करना इस का पहला उद्देश्य है, और यह एक पहला मॉडल है, जो ग्राहकों और रेस्तरां ऑपरेटर दोनों के लिए फायदेमंद है।

एनआरएआई के अध्यक्ष ने एक ऑनलाइन टाउन हॉल मीटिंग के दौरान कहा, “हमने अपनी digital initiatives के माध्यम से अपने व्यवसाय को नियंत्रित करने का पहला महत्वपूर्ण कदम उठाया है और हमने इस के लिए विशिष्ट छोटी टीमों को बनाया है।” उन्होंने आगे जाकर बताया की, यह टिम्स फूड होम डिलीवरी सॉल्यूशंस पर काम करती है। फूड एग्रीगेटर ऐप के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि जिस तरह से चीजें चल रही हैं, वह किसी और की नहीं, बल्कि उन कंपनियों के एंटरप्राइज वैल्यू की ही मदद कर रही है।

एसोसिएशन की टिम्स आवश्यक प्रौद्योगिकी, रसद और वितरण सेवाएं प्रदान करने के लिए भागीदारों की तलाश कर रही हैं। इस से उन Restaurants को अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिलेगी, जो की बस फूड एग्रीगेटर कंपनियों पर निर्भर हैं।

NRAI COVID-19 टाउनहाल बैठक के दौरान, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के किए गए सर्वेक्षण में कहा गया है कि फूड एग्रीगेटर्स डाइन-इन Restaurants में नरभक्षण कर रहे हैं, जिसका बोझ Restaurants पर आ रहा है। एनआरएआई ने खाद्य वितरण ऐप द्वारा दिए जाने वाले गहरे छूट के खिलाफ कई बार विरोध किया है।

संपर्क रहित भोजन के बारे में बात करते हुए, Katriar ने कहा, “हम एक एग्रीगेटर के आने की प्रतीक्षा करने के बजाय अपना स्वयं का समाधान देख रहे हैं। फिर से, NRAI की ओर से एक छोटी सी टीम इस पर काम कर रही है।” वह साधारणतः एक संकल्पना का जवाब दे रहा था|  Zomato के सीईओ और संस्थापक दीपिंदर गोयल ने पिछले महीने घोषणा की थी, गोयल ने कहा था कि लॉकडाउन में , जोमाटो कॉन्टैक्टलेस डाइनिंग शुरू करेगा, जहां “उच्च स्पर्श तत्वों” का कोई उपयोग नहीं होगा। अनुभव में “संपर्क रहित मेनू, संपर्क रहित ऑर्डरिंग और संपर्क रहित भुगतान” शामिल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here