वैज्ञानिकों ने पहली बार देखा : एक ग्रह का निर्माण

ग्रह का निर्माण

खगोल वैज्ञानिको ने पहली बार एक नवजात गृह को पैदा होने की प्रक्रिया में देखा है, जो घने गैस की भारी डिस्क के भीतर दिखाई दे रहा है जिस के चारों ओर धूल पैदा हो रही है।

वैज्ञानिको ने कहा कि यह ग्रह युवा अवस्था में है और (एबी ऑरिजे) एक तारे के चारों ओर बन रहा है, जो सूर्य के द्रव्यमान से लगभग 2.4 गुना है और हमारी मिल्की वे आकाशगंगा 520 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है

एक प्रकाश वर्ष = 5.9 ट्रिलियन मील (9.5 ट्रिलियन किमी)

इस शोध के लिए, वैज्ञानिकों ने चिली में यूरोपीय दक्षिणी ऑब्जर्वेटरी, वेरी लार्ज टेलीस्कोप का उपयोग किया। एक ग्रह की मौजूदगी से एबी ऑरिग्ग उत्पन्न होती है, उन्होंने टेलिस्कोप का इस्तेमाल के एबी ऑरिग्ग के चारों ओर घूमती हुई डिस्क के भीतर एक संरचना को देखने के लिए किया। उन्होंने सर्पिल संरचना में गैस और धूल के “मोड़” पैटर्न का पता लगाया, जहां ग्रह संयुक्त हो रहा था।

खगोल वैज्ञानिक एंथनी बोकालेति ने कहा, “एक ग्रह को अपने अंतिम चरण में होने में कई मिलियन वर्ष लगते हैं, इसलिए गृह के जन्म को अच्छी तरह से परिभाषित नहीं किया जाता है। हालांकि, हम कह सकते हैं कि हम निर्माण की प्रक्रिया में एक ग्रह को देखने में सक्षम रहे थे।”

सितारों की परिक्रमा करते हुए हमारे सौर मंडल से दूर 4,000 से अधिक ग्रहों की खोज की गई है। यहाँ तक कि वैज्ञानिक इस बारे में अधिक जानने के लिए अधिक उत्सुक हैं कि यह गृह इन नए तारों के आसपास इन डिस्क में ठंडे गैस और धूल के विलीनीकरण से कैसे पैदा होते हैं।

अभी खोजै गया यह ग्रह, हमारी पृथ्वी की सूर्य से दूरी की तुलना में अपने तारे से लगभग 30 गुना आगे स्थित है। जानकारी के अनुसार, यह एक बड़ा गैस ग्रह दिखाई पड़ता है और यह हमारे सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति की तुलना में अधिक विशाल हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here