Jio Phones के लिए आरोग्य सेतु ऐप

Jio Phones के लिए आरोग्य सेतु ऐप

प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) ने बताया कि उसने अपने ब्लूटूथ संपर्क-ट्रैकिंग ऐप का एक वर्जन 50 लाख Jio फ़ोनों के लिए बाजार में उपलब्ध किआ है, Jio Phones जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के द्वारा बेचे जाने वाले सबसे सस्ते उपकरण हैं।

पिछले हफ्ते पता चला है की भारत अपने खुद के एक आरोग्य सेतु के एक वर्जन को कुछ दिनों के भीतर Jio Phones के लिए सेट करने के लिए तैयार था, क्योंकि यह सिस्टम की पहुँच बढ़ाने के लिए मदत करता है।

भारत ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए मार्च के आखिर में दुनिया का सबसे बड़ा लॉक डाउन किआ था। आप को बता दे की पिछले महीने भारत में आरोग्य सेतु ऐप को लॉन्च किया था, यह एक ब्लूटूथ और जीपीएस-आधारित एप्लिकेशन है, जो Users को कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आने के बारे में सचेत करता है।

शुरुआत में आरोग्य सेतु केवल Google के Android और Apple उपकरणों पर उपलब्ध था, जो अब 10 करोड़ भारतीयों द्वारा डाउनलोड किआ जा चुका है।

इस महीने की शुरुआत में सरकार ने सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए इस एप्लिकेशन का उपयोग अनिवार्य बना दिया।

खबरों के अनुसार, रेल मंत्रालय इन हालातो में प्रवासी लोगों को उनके घर कस्बों तक ले जाने के लिए विशेष रेलगाड़ियाँ चला रहा है, इस दौरान सभी यात्रियों को यह आदेश दिया गया है की “वह अपनी यात्रा शुरू करने से पहले Aarogya सेतु डाउनलोड करे”।

पुलिस देश के आपराधिक कोड का उपयोग कर के पता कर रही है कि सड़क पर सभी ने ऐप डाउनलोड किया है या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here